×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     School      College      University      Exam      Result      Post Anything
Thursday, Jul 25, 2024,

Education / University / India / Delhi / New Delhi
IGNOU : भारत की पूर्व प्रधान मंत्री के नाम पर रखा गया एक केंद्रीय विश्वविद्यालय

By  Agcnnnews Team /
Fri/May 31, 2024, 07:19 AM - IST -145

  • IGNOU ODL (Open and Distance Learning ) मॉड्यूल पर आधारित एक प्रकार की ओपन यूनिवर्सिटी है जिसमें हर श्रेणी के व्यक्ति शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।
  • इग्नू का पूरा नाम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय है, जो छात्रों को डिस्टेंस एंव ऑनलाइन लर्निंग मोड के माध्यम से कहीं भी रहकर पढ़ाई करने में मदद करता है।
New Delhi/

दिल्ली/इग्नू का पूरा नाम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय है, जो छात्रों को डिस्टेंस एंव ऑनलाइन लर्निंग मोड के माध्यम से कहीं भी रहकर पढ़ाई करने में मदद करता है। यह भारतीय संसदीय अधिनियम के द्वारा सितंबर, 1985 में केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित हुआ था। इसका कार्यालय नई दिल्ली, भारत में है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय अधिनियम, 1985 के तहत स्थापित, IGNOU भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के सम्मान में उनके नाम पर रखा गया एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है।

इग्नू भारत के सबसे लोकप्रिय संस्थानों में से एक है जिसके माध्यम से आप योग्यता एवं रूचि के अनुसार विभिन्न यूजी, पीजी, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट आदि कोर्स में एडमिशन ले सकते है। भारत और अन्य 33 देशों के लगभग 40 लाख विद्यार्थी इस विश्वविद्यालय में अध्ययन करते हैं। यह विश्वविद्यालय मुक्त शिक्षा और दूरवर्ती अध्ययन का एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय संसाधन केंद्र है क्योंकि यहाँ छात्रों को अपनी पढ़ाई करने के लिए क्लासरूम में जाने की ज़रूरत नहीं है। यहाँ डिस्टेंस एवं ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को शिक्षा दी जाती है यानि कि आपको पढ़ाई करने के लिए किसी अन्य शहर या संस्थान में जाने की जरूरत नहीं है। इग्नू के माध्यम से आप अपने काम या नौकरी के साथ अपने समयनुसार कहीं से भी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इसमें कला, विज्ञान और व्यवसाय जैसे विभिन्न विषयों के कई विभिन्न कोर्स हैं। इग्नू में छात्र 200 से भी अधिक कोर्सेस में से अपनी पसंद के किसी भी कोर्स में अध्ययन कर सकते हैं। यहाँ डिप्लोमा, बैचलर डिग्री, मास्टर्स डिग्री आदि कॉर्सेस कराए जाते हैं।

यह ODL (Open and Distance Learning ) मॉड्यूल पर आधारित एक प्रकार की ओपन यूनिवर्सिटी है जिसमें हर श्रेणी के व्यक्ति शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। खास तौर पर वह लोग जो किसी कारणवश रोजाना स्कूल या कॉलेज नहीं जा सकते। IGNOU में एडमिशन लेने के लिए किसी व्यक्ति की उम्र की कोई सीमा नहीं होती। यदि किसी व्यक्ति की पढ़ाई किसी कारणवश रुक गई या छूट है तो वह भी इग्नू से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है। यह बहुत ही सुविधाजनक विश्वविद्यालय है जहां छात्र अपनी पूरी डिग्री घर बैठे हासिल कर सकते हैं हाँ परंतु केवल एग्जाम देने उन्हें एग्जाम सेंटर जाना पड़ेगा। यह यूनिवर्सिटी साल में दो बार एडमिशन लेता है। यानी यहाँ हर 6 महीने पर एडमिशन होता है। यदि किसी छात्र को स्कूल या कॉलेज में कम अंक मिले हैं जिसके कारण उसका एडमिशन कहीं नहीं हो पा रहा है तो वे छात्र भी इग्नू द्वारा एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इसमें न्यूनतम प्राप्त अंक की कोई लिमिट नहीं होती।

यह विश्वविद्यालय शुरुआत में केवल दो कोर्स और कुछ हजार छात्रों के साथ शुरू हुआ था। लेकिन धीरे-धीरे कुछ वर्ष बाद यह दुनिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक बन गया है। इसकी मान्यता पूरे भारत में सभी जगह है। इग्नू से प्राप्त डिग्री डिप्लोमा की सर्टिफिकेट सभी जगह पर मान्य है। कई लोगों का यह मानना है की रेगुलर यूनिवर्सिटी की डिग्री के बजाए ओपन यूनिवर्सिटी की डिग्री ज्यादा मान्य होती है। लेकिन यह गलत है IGNOU से प्राप्त की गई डिग्री की उतनी ही मान्यता है जितनी अन्य रेगुलर यूनिवर्सिटीज की होती है। IGNOU ने शिक्षा और रोजगार के बीच के अंतर को कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। और हर उस प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को कौशल और ज्ञान प्रदान किया है जो शिक्षा प्राप्ति के लिए हमेशा तत्पर रहे हैं।

IGNOU में संचालित पाठ्यक्रम :
वर्ष 1987 में विश्वविद्यालय में दो शैक्षिक कार्यक्रमों - प्रबंधन में डिप्लोमा और दूर शिक्षा में डिप्लोमा से प्रारंभ हुआ था जहां कुल 4,528 विद्यार्थी थे। वर्तमान समय में वि‍श्‍ववि‍द्यालय में 338 अध्‍ययन‑कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जो 3,500 पाठ्यक्रम के माध्‍यम से उपलब्‍ध हैं। लगभग 30 लाख से अधि‍क विद्यार्थी यहाँ अध्ययनरत हैं। वि‍श्‍ववि‍द्यालय में लगभग सभी प्रकार के अध्ययन कार्यक्रम जैसे‑ डॉक्‍टरेट, स्नातकोत्तर, स्‍नातक डि‍ग्री कार्यक्रम, स्‍नातकोत्‍तर और पूर्वस्‍नातक डि‍प्‍लोमा, सर्टि‍फि‍केट पाठ्यक्रम, शि‍क्षा पारंपरि‍क रूप के साथ‑साथ उपभोक्‍ता संरक्षण, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, मानवाधि‍कार, पर्यटन, महि‍ला अधि‍कारि‍ता एवं बाल वि‍कास, सहभागी वन प्रबंधन, सहभागी योजना, पुनर्वास एवं बहाली, अध्‍यापन शि‍क्षा, खाद्य एवं पोषण, चि‍कि‍त्‍सकीय एवं स्‍वास्‍थ्‍य शि‍क्षा, एचआईवी/एड्स, प्रयोगशाला तकनीक और ऑनलाइन शि‍क्षण आदि उपलब्ध हैं।

कितनी फीस लेती है IGNOU :
अन्य विश्वविद्यालयों के मुकाबले IGNOU में फीस कम ही होती है। इस विश्वविद्यालय का मकसद ही है सभी छात्र-छात्राओं को आसानी से उनके सुविधा के अनुसार शिक्षा प्राप्त हो सके। यहाँ अलग-अलग कोर्स के अलग-अलग फीस रखे गए हैं जिसे आसानी से सभी वर्ग के विद्यार्थी भुगतान कर सकते हैं। यदि किसी कोर्स की निर्धारित फीस से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए तो आपको IGNOU के ऑफिशियल वेबसाइट (www.ignou.ac.in) पर इसकी सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok